Thursday, May 2, 2024
Home हेल्थ अपनी डाइट में शामिल करें हरा प्याज, दूर र​हेंगी ये बीमारियां…..

अपनी डाइट में शामिल करें हरा प्याज, दूर र​हेंगी ये बीमारियां…..

हरे प्याज का सेवन सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। इसमें कार्बोहाइड्रेट्स, विटामिन सी, प्रोटीन, फॉस्फोरस, सल्फर और कैल्शियम की पर्याप्त मात्रा होती है और ये शरीर में कई बीमारियों के खतरे को कम करता है।

हरा प्याज क्‍या है?
जब प्याज को उगाया जाता है, तो सबसे पहले प्याज के हरे रंग के स्प्रिंग निकलते हैं। इसे स्प्रिंग अनियन या हरे प्याज के नाम से जाना जाता है। हरा प्याज दाम में कम और पोषण में अधिक होता है। यह स्वास्थ्य को बनाए रखने में सहायक हो सकता है। ज्यादातर जगहों में स्प्रिंग को सब्जी बनाकर खाया जाता है। इसके अलावा, हरे प्याज को विभिन्न व्यंजनों में इस्तेमाल कर बड़े चाव के साथ खाया जाता है। वहीं, इसके कई स्वास्थ्य फायदे भी हैं।

1 – डाइजेशन के लिए
हरे प्याज में फाइबर की भरपूर मात्रा होती है, जो डाइजेशन को ठीक करता है। इससे कब्ज और एसिडिटी की समस्या दूर रहती है।

2 – रक्तचाप के लिए
हरे प्याज का सेवन रक्तचाप को नियंत्रित करने के लिए किया जा सकता है। रिसर्च में पाया गया कि हरे प्याज में एंटी हाइपरटेंसिव प्रभाव पाया जाता है। हरे प्याज में पाया जाने वाला यह गुण बढ़े हुए रक्तचाप को कम करने में फायदेमंद हो सकता है।

3 – कैंसर से बचाव के लिए
हरे प्याज में सल्फर की भरपूर मात्रा होती है। साथ ही इसमें एलिल सल्फाइड और फ्लेवोनोइड्स जैसे योगिक पाए जाते हैं। ये कैंसर की कोशिकाओं को पैदा करने वाले एंजाइम से लड़ते हैं।

4 – हृदय के लिए
हरे प्याज का सेवन हृदय संबंधी समस्या को कम करने में मददगार हो सकता है। शोध में पाया गया कि हरे प्याज में एंटीथ्रॉम्बोटिक (रक्त के थक्के को बनने से रोकने वाला) प्रभाव होता है। इससे हार्ट अटैक का जोखिम कम हो सकता है। इसके अलावा, शोध में इस बात का भी जिक्र मिलता है कि हरे प्याज का सेवन कोलेस्ट्रॉल और रक्तचाप को कम कर इनसे होने वाले हृदय रोग के जोखिम को कम कर सकता है।

5 – ब्लड शुगर के लिए
हरे प्याज में मौजूद सल्फर, ब्लड शुगर को कंट्रोल करता है। सल्फर यौगिकों की वजह से शरीर के इंसुलिन पैदा करने की क्षमता बढ़ती है। डायबिटीज के मरीजों के लिए इसका सेवन बेहद फायदेमंद है।

6 – आंखों के लिए
आंखों को स्वस्थ बनाए रखने के लिए विटामिन-ए मुख्य भूमिका निभा सकता है। यह अंधेरे में आंखों की रोशनी को बनाए रखने में मदद कर सकता है। साथ ही आंखों के रेटिना में पिगमेंट (रंगद्रव्य) को बढ़ाने में मदद कर सकता है।

7 – जुकाम के लिए
प्राचीन काल से ही कई पौधों को जुकाम की समस्या में हर्बल दवा के रूप में उपयोग किया जाता रहा है। इनमें हरा प्याज भी शामिल है। दरअसल, इससे जुड़े एक शोध में कॉमन कोल्ड के लिए इसे उपयोगी माना गया है। वहीं, इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रभाव पाया जाता है, जो जुकाम के कारण नाक बंद की समस्या को कम करने में मदद कर सकता है।

8 – हड्डियों के लिए
हरे प्याज के नियमित रूप से सेवन करने पर हड्डियों के स्वास्थ्य में सुधार किया जा सकता है। दरअसल, हरी प्याज में कैल्शियम की अच्छी मात्रा पाई जाती है। वहीं, कैल्शियम हड्डियों के घनत्व और मजबूती को बनाए रखने के लिए एक जरूरी पोषक तत्व है।

RELATED ARTICLES

सर्दी में गाजर खाने से होते हैं चौकाने वाले फायदे

गाजर खाना बहुत कम लोगों को पसंद होता है लेकिन ठंड के दिनों में गाजर बहुत बेहतरीन होती है। ऐसे में इसे खाने से...

फूड स्टीमर को साफ करने के लिए अपनाएं यह आसान तरीका

फूड स्टीमर एक बेहतरीन किचन अप्लाइंस है, जिसकी मदद से व्यंजनों को भाप में पकाना आसान हो जाता है। हालांकि, जब बात फूड स्टीमर...

कुछ टिप्स अपनाकर आप भी काले होंठों को बनाए गुलाबी

आज के समय में टैनिंग अर्थात कालापन सबसे बड़ी समस्या है। जी दरअसल आज के समय में यह त्वचा की सुंदरता में कमी लाने...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

अप्रत्याशित आपदाएं बन रही चुनौतीः हसनैन

देहरादून। जलवायु परिवर्तन के चलते अप्रत्याशित आपदाएं लगातार चुनौती बनती जा रही हैं। इनका पूर्वानुमान लगा पाना भी मुश्किल है। फरवरी 2021 में चमोली...

कासींगा स्कूल में अन्तर्विद्यालय लोकनृत्य प्रतियोगिता आयोजित

देहरादून। कासीगा स्कूल ने लोकनृत्य के रंगारंगकार्यक्रम फोक वाइब्स के तृतीय वर्ष की मेजबानी की। यह अन्तर्विद्यालय लोकनृत्य प्रतियोगिता दुनिया भर के भारतीय और...

अग्निकांड प्रभावितों को सेवा भारती ने पहुंचाई मदद

देहरादून। राजधानी में बीते दिन हुए अग्नि कांड में 17 गरीब परिवारों की झुग्गी झोपड़ियों स्वाह हो गई। इस घटना के बाद देहरादून सेवा...

पुलिस ने महिला की हत्या की गुत्थी सुलझाई, आरोपी गिरफ्तार

रुद्रप्रयाग। गुप्तकाशी के पास बीती 25 अप्रैल को हुई महिला की हत्या की गुत्थी पुलिस ने सुलझा ली है। महिला के सिर और अन्य...

Recent Comments